मुख्य समाचाररायपुर
Trending

Raipur News: भूमि-मकान की रजिस्ट्री के समय अब हो सकेगा ऑनलाइन पेमेंट, जानिए पूरी खबर….

Raipur News: जमीन-मकान आदि के निबंधन के समय ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने से पहले नेट बैंकिंग या यूपीआई दोनों के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जा रही है.

रायपुर, Raipur News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर लोगों को एक और नई सुविधा मिलने जा रही है. राज्य के सभी निबंधन कार्यालयों में लोगों को एनजीडीआरएस प्रणाली में अपनी जमीन-मकान आदि के निबंधन के समय ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने से पहले नेट बैंकिंग या यूपीआई दोनों के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

वित्त एवं वाणिज्य कर मंत्री ओपी चौधरी के निर्देश पर महानिरीक्षक निबंधन एवं अधीक्षक स्टांप द्वारा लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निबंधन विभाग द्वारा ऑनलाइन शुल्क भुगतान (Raipur News) की सुविधा जुलाई 2024 से एनजीडीआरएस सिस्टम में लाइव कर दी गयी है. पंजीकरण के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने से पहले पार्टियां नेट बैंकिंग या यूपीआई दोनों के माध्यम से भुगतान कर सकती हैं।

ऑनलाइन शुल्क भुगतान की सुविधा (Raipur News)

गौरतलब है कि एनआईसी द्वारा राज्य के सभी निबंधन कार्यालयों में एनजीडीआरएस प्रणाली के माध्यम से दस्तावेजों के निबंधन का कार्य किया जा रहा है. ऑनलाइन भुगतान की सुविधा नहीं होने के कारण पंजीकरण शुल्क नकद, चेक और डीडी के माध्यम से जमा किया जा रहा है। ऑनलाइन शुल्क भुगतान की सुविधा से विभाग कैशलेस के साथ-साथ पेपरलेस एवं फेसलेस पंजीकरण की ओर बढ़ सकेगा, जिसमें आधार आधारित सत्यापन कर पक्षकारों को घर बैठे संपत्ति क्रय एवं विक्रय संबंधी विलेखों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी।

नगद या चेक से फीस लेने की व्यवस्था भी जारी रहेगी

निबंधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक चरण में आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान के साथ नकद या चेक के माध्यम से शुल्क लेने की वर्तमान व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी. ऑनलाइन भुगतान से न केवल पक्षकारों को सुविधा होगी, बल्कि पंजीयन कार्यालय के कर्मचारियों को भी नकदी संभालने की समस्या से राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button